दुनिया का सबसे लंबा पर्व: 75 दिन चलता है बस्तर का दशहरा ,पर नही होता रावण दहन.
छत्तीसगढ़ का बस्तर दशहरा दुनिया में सबसे लंबे अवधि तक मनाया जाने वाला पर्व है। सहकार और समरसता की भावना के साथ 75 दिवसीय पर्व की शुरुआत हरेली अमावस्या से क्वांर माह तक चलता है। इसमें सभी वर्ग, समुदाय और विशेषत: जाति-जनजातियों का योगदान महत्वपूर्ण होता है। प्रत्येक बस्तरिया का माईजी के प्रति अगाध प्रेम व आस्था पर्व में झलकता है।
पर्व की शुरुआत हरेली अमावस्या को माचकोट जंगल से लाई गई लकड़ी (ठुरलू खोटला) पर पाटजात्रा रस्म के साथ होती है। इसके बाद बिरिंगपाल गांव के ग्रामीण सीरासार भवन में सरई पेड़ की टहनी को स्थापित कर डेरीगड़ाई रस्म पूरी करने के साथ विशाल रथ निर्माण के लिए जंगलों से लकड़ी शहर पहुंचाने की प्रक्रिया शुरु हो जाती है। झारउमरगांव व बेड़ाउमरगांव के डेढ़-दो सौ ग्रामीण रथ निर्माण की जिम्मेदारी निभाते दस दिनों में पारंपरिक औजारों से विशाल रथ तैयार करते हैं। इसमें लगने वाले कील और लोहे की पट्टियां भी पारंपरिक रुप से स्थानीय लोहार सीरासार भवन में तैयार करता है।
काछनगादी पूजा
रथ निर्माण के बाद पितृमोक्ष अमावस्या के दिने काछनगादी पूजा विधान होती है। इसमें मिरगान जाति की बालिका को काछनदेवी की सवारी आती है जो बेल कांटों से तैयार झूले पर बैठकर रथ परिचालन व पर्व की अनुमति देती है। इसके दूसरे दिन ग्राम आमाबाल के हलबा समुदाय का एक युवक सीरासार में 9 दिनों की निराहार योग साधना में बैठकर लोक कल्याण की कामना करता है।
यह जनजातियों (आदिवासियो) में योग साधना की सहज ज्ञान और माईजी के प्रति आस्था को प्रकट करता है। इस दौरान प्रतिदिन शाम को माईजी के छत्र को विराजित कर दंतेश्वरी मंदिर, सीरासार चौक, जयस्तंभ चौक व मिताली चौक होते रथ परिक्रमा की जाती है। रथ में माईजी के छत्र को चढ़ाने और उतारने के दौरान बकायदा सशस्त्र सलामी दी जाती है। रथ परिचालन में आधुनिक तकनीक और यंत्रों का उपयोग नहीं होता। पेड़ों की छाल से तैयार रस्सी से ग्रामीण रथ खींचते हैं। इस रस्सी को लाने की जिम्मेदारी पोटानार क्षेत्र के ग्रामीणों पर है।
जनजातिय प्रजातांत्रिक व्यवस्था का उदाहरण
बस्तर दशहरा में संभाग के अलावा धमतरी और महासमुंद-रायपुर जिले के देवी-देवताओं को भी आमंत्रित किया जाता है। यह पर्व में सहकार के साथ एकता का भी प्रतीक है। वहीं पर्व के अंतिम पड़ाव में मुरिया दरबार लगता है। जहां मांझी-मुखिया और ग्रामीणों की समस्याएं सुना और निराकरण किया जाता है। मुरिया दरबार जनजातिय परिवेश में भी प्रजातांत्रिक व्यवस्था का सबसे अच्छा उदाहरण है।
मुरिया दरबार में पहले समस्याओं का समाधान राजपरिवार करता था अब यह जिम्मेदारी प्रशासनिक अधिकारी निभाते हैं। इसके बाद सभी परगना और गांव के देवी-देवताओं के लाट, बैरक, डोली की विदाई कुटुंबजात्रा के साथ ससम्मान की जाती है। दंतेवाड़ा के दंतेश्वरी माई की डोली व छत्र को दूसरे दिन नजराने व सम्मान के साथ विदा किया जाता है।
काछनदेवी और दशहरा
बस्तर दशहरा में काछन पूजा अनिवार्य रस्म है। पर्व व रथपरिचालन की अनुमति काछनदेवी देती है। काछनगुड़ी क्षेत्र में माहरा समुदाय के लोग रहते थे। तब यहां हिंसक पशुओं का आतंक था और इनसे सुरक्षा के लिए कबीले का मुखिया जगतू माहरा तात्कालिक नरेश दलपत देव से भेंटकर जंगली पशुओं से अभयदान मांगा। शिकार प्रेमी राजा इस इलाके में पहुंचे लोगों को राहत दी वहीं यहां की आबोहवा से प्रभावित होकर बस्तर की बजाए जगतुगुड़ा को राजधानी बनाया। इससे माहरा कबिला जहां राजभक्त हो गया वहीं राजा ने कबिले की ईष्टदेवी काछनदेवी से अश्विन अमावस्या पर आशीर्वाद व अनुमति लेकर दशहरा उत्सव प्रारंभ किया। तब से यह प्रथा चली आ रही है।
गड्ढे में 9 दिनों की साधना
बस्तर दशहरा निर्विघ्न संपन्न कराने सहित अंचल की सुख-समृद्धि की कामना के साथ 9 दिनों की साधना में ग्राम बड़े आमाबाल के योग पुरुष रहता है। मान्यताओं के अनुसार बरसों पहले आमाबाल परगना की हलबा जाति का कोई युवक निर्विघ्न दशहरा मनाने और लोगों को शुभकामना देने के लिए राजमहल के समीप योग साधना में बैठ गया था। तब से यह प्रथा चली आ रही है। जिसे राजपरिवार व प्रशासन की ओर से सम्मान स्वरूप भेंट दिया जाता है। वहीं 9 दिनों तक परिवार के सदस्यों के लिए भोजन की व्यवस्था की जाती है। हलबा समाज के सदस्य बताते हैं कि समुदाय के सदस्य वर्ष 1414 से दशहरा की सफलता और लोगों की सुख-समृद्धि की कामना के लिए जोगी बनता आ रहा है।
बस्तर दशहरा के विशेष आकर्षण की एक झलक
मावली परघाव
पर्व में शामिल होने दंतेवाड़ा से माईजी के छत्र-डोली अश्विन नवमी को शहर पहुंचती पहुंचती है। जियाडेरा में विश्राम के बाद शाम को कुटरुबाड़ा के समक्ष भव्यता के साथ स्वागत किया जाता है। आस्था और भक्तिभाव से पूर्ण इस दृश्य को देखने स्थानीय के साथ विदेशी पर्यटक भी घंटों इंतजार करते हैं।
सात्विक बलि
नवरात्र के चलते पर्व के दौरान दंतेश्वरी मंदिर,और कुछ स्थान विशेष पर बकरे की जगह रखिया कुम्हड़ा की बलि दी जाती है।
अर्धरात्रि को बलि
पर्व के दौरान हर रस्म में बकरा, मछली व अन्य पशु-पक्षियों की बलि दी जाती है। लेकिन अश्विन अष्टमी को निशाजात्रा रस्म में दर्जनों बकरों की बलि आधी रात को दी जाती है। इसमें पुजारी, भक्तों के साथ राजपरिवार सदस्यों की मौजूदगी होती है। निशाजात्रा का दशहरा के दौरान विशेष महत्व है। इस परंपरा को कैमरे में कैद करने विदेशी पर्यटकों में भी उत्साह होता है।
नहीं होता रावण वध
दशहरा के मौके पर भारत कुछ अधिकांश भाग में जहां रावण वध किया जाता है वहीं बस्तर में यह परंपरा नहीं है। दशहरा के मौके पर पूर्व कलेक्टर प्रवीरकृष्ण ने लालबाग मैदान पर रावण वध कार्यक्रम की शुरुआत करवाई थी, लेकिन यह एक ही बार हुआ। बस्तर के ग्रामीण अंचलों में रावण वध नहीं किया जाता है।
पर्व में कब क्या
पाटजात्रा पूजा विधान
डेरीगड़ाई रस्म
काछनगादी पूजा
कलश स्थापना व जोगी बिठाई
नवरात्रि पूजा व रथ परिक्रमा
निशा जात्रा पूजा
कुंवारी पूजा, जोगी उठाई और रात में मावली परघाव
भीतर रैनी व रथ परिक्रमा
कुम्हड़ाकोट में नया खानी व शाम को रथ वापसी
काछन जात्रा पूजा और मुरिया दरबार
कुटुंब जात्रा व देवी-देवताओं की विदाई
दंतेवाड़ा की माईजी की डोली व छत्र की विदाई.
छत्तीसगढ़ का बस्तर दशहरा दुनिया में सबसे लंबे अवधि तक मनाया जाने वाला पर्व है। सहकार और समरसता की भावना के साथ 75 दिवसीय पर्व की शुरुआत हरेली अमावस्या से क्वांर माह तक चलता है। इसमें सभी वर्ग, समुदाय और विशेषत: जाति-जनजातियों का योगदान महत्वपूर्ण होता है। प्रत्येक बस्तरिया का माईजी के प्रति अगाध प्रेम व आस्था पर्व में झलकता है।
पर्व की शुरुआत हरेली अमावस्या को माचकोट जंगल से लाई गई लकड़ी (ठुरलू खोटला) पर पाटजात्रा रस्म के साथ होती है। इसके बाद बिरिंगपाल गांव के ग्रामीण सीरासार भवन में सरई पेड़ की टहनी को स्थापित कर डेरीगड़ाई रस्म पूरी करने के साथ विशाल रथ निर्माण के लिए जंगलों से लकड़ी शहर पहुंचाने की प्रक्रिया शुरु हो जाती है। झारउमरगांव व बेड़ाउमरगांव के डेढ़-दो सौ ग्रामीण रथ निर्माण की जिम्मेदारी निभाते दस दिनों में पारंपरिक औजारों से विशाल रथ तैयार करते हैं। इसमें लगने वाले कील और लोहे की पट्टियां भी पारंपरिक रुप से स्थानीय लोहार सीरासार भवन में तैयार करता है।
काछनगादी पूजा
रथ निर्माण के बाद पितृमोक्ष अमावस्या के दिने काछनगादी पूजा विधान होती है। इसमें मिरगान जाति की बालिका को काछनदेवी की सवारी आती है जो बेल कांटों से तैयार झूले पर बैठकर रथ परिचालन व पर्व की अनुमति देती है। इसके दूसरे दिन ग्राम आमाबाल के हलबा समुदाय का एक युवक सीरासार में 9 दिनों की निराहार योग साधना में बैठकर लोक कल्याण की कामना करता है।
यह जनजातियों (आदिवासियो) में योग साधना की सहज ज्ञान और माईजी के प्रति आस्था को प्रकट करता है। इस दौरान प्रतिदिन शाम को माईजी के छत्र को विराजित कर दंतेश्वरी मंदिर, सीरासार चौक, जयस्तंभ चौक व मिताली चौक होते रथ परिक्रमा की जाती है। रथ में माईजी के छत्र को चढ़ाने और उतारने के दौरान बकायदा सशस्त्र सलामी दी जाती है। रथ परिचालन में आधुनिक तकनीक और यंत्रों का उपयोग नहीं होता। पेड़ों की छाल से तैयार रस्सी से ग्रामीण रथ खींचते हैं। इस रस्सी को लाने की जिम्मेदारी पोटानार क्षेत्र के ग्रामीणों पर है।
जनजातिय प्रजातांत्रिक व्यवस्था का उदाहरण
बस्तर दशहरा में संभाग के अलावा धमतरी और महासमुंद-रायपुर जिले के देवी-देवताओं को भी आमंत्रित किया जाता है। यह पर्व में सहकार के साथ एकता का भी प्रतीक है। वहीं पर्व के अंतिम पड़ाव में मुरिया दरबार लगता है। जहां मांझी-मुखिया और ग्रामीणों की समस्याएं सुना और निराकरण किया जाता है। मुरिया दरबार जनजातिय परिवेश में भी प्रजातांत्रिक व्यवस्था का सबसे अच्छा उदाहरण है।
मुरिया दरबार में पहले समस्याओं का समाधान राजपरिवार करता था अब यह जिम्मेदारी प्रशासनिक अधिकारी निभाते हैं। इसके बाद सभी परगना और गांव के देवी-देवताओं के लाट, बैरक, डोली की विदाई कुटुंबजात्रा के साथ ससम्मान की जाती है। दंतेवाड़ा के दंतेश्वरी माई की डोली व छत्र को दूसरे दिन नजराने व सम्मान के साथ विदा किया जाता है।
काछनदेवी और दशहरा
बस्तर दशहरा में काछन पूजा अनिवार्य रस्म है। पर्व व रथपरिचालन की अनुमति काछनदेवी देती है। काछनगुड़ी क्षेत्र में माहरा समुदाय के लोग रहते थे। तब यहां हिंसक पशुओं का आतंक था और इनसे सुरक्षा के लिए कबीले का मुखिया जगतू माहरा तात्कालिक नरेश दलपत देव से भेंटकर जंगली पशुओं से अभयदान मांगा। शिकार प्रेमी राजा इस इलाके में पहुंचे लोगों को राहत दी वहीं यहां की आबोहवा से प्रभावित होकर बस्तर की बजाए जगतुगुड़ा को राजधानी बनाया। इससे माहरा कबिला जहां राजभक्त हो गया वहीं राजा ने कबिले की ईष्टदेवी काछनदेवी से अश्विन अमावस्या पर आशीर्वाद व अनुमति लेकर दशहरा उत्सव प्रारंभ किया। तब से यह प्रथा चली आ रही है।
गड्ढे में 9 दिनों की साधना
बस्तर दशहरा निर्विघ्न संपन्न कराने सहित अंचल की सुख-समृद्धि की कामना के साथ 9 दिनों की साधना में ग्राम बड़े आमाबाल के योग पुरुष रहता है। मान्यताओं के अनुसार बरसों पहले आमाबाल परगना की हलबा जाति का कोई युवक निर्विघ्न दशहरा मनाने और लोगों को शुभकामना देने के लिए राजमहल के समीप योग साधना में बैठ गया था। तब से यह प्रथा चली आ रही है। जिसे राजपरिवार व प्रशासन की ओर से सम्मान स्वरूप भेंट दिया जाता है। वहीं 9 दिनों तक परिवार के सदस्यों के लिए भोजन की व्यवस्था की जाती है। हलबा समाज के सदस्य बताते हैं कि समुदाय के सदस्य वर्ष 1414 से दशहरा की सफलता और लोगों की सुख-समृद्धि की कामना के लिए जोगी बनता आ रहा है।
बस्तर दशहरा के विशेष आकर्षण की एक झलक
मावली परघाव
पर्व में शामिल होने दंतेवाड़ा से माईजी के छत्र-डोली अश्विन नवमी को शहर पहुंचती पहुंचती है। जियाडेरा में विश्राम के बाद शाम को कुटरुबाड़ा के समक्ष भव्यता के साथ स्वागत किया जाता है। आस्था और भक्तिभाव से पूर्ण इस दृश्य को देखने स्थानीय के साथ विदेशी पर्यटक भी घंटों इंतजार करते हैं।
सात्विक बलि
नवरात्र के चलते पर्व के दौरान दंतेश्वरी मंदिर,और कुछ स्थान विशेष पर बकरे की जगह रखिया कुम्हड़ा की बलि दी जाती है।
अर्धरात्रि को बलि
पर्व के दौरान हर रस्म में बकरा, मछली व अन्य पशु-पक्षियों की बलि दी जाती है। लेकिन अश्विन अष्टमी को निशाजात्रा रस्म में दर्जनों बकरों की बलि आधी रात को दी जाती है। इसमें पुजारी, भक्तों के साथ राजपरिवार सदस्यों की मौजूदगी होती है। निशाजात्रा का दशहरा के दौरान विशेष महत्व है। इस परंपरा को कैमरे में कैद करने विदेशी पर्यटकों में भी उत्साह होता है।
नहीं होता रावण वध
दशहरा के मौके पर भारत कुछ अधिकांश भाग में जहां रावण वध किया जाता है वहीं बस्तर में यह परंपरा नहीं है। दशहरा के मौके पर पूर्व कलेक्टर प्रवीरकृष्ण ने लालबाग मैदान पर रावण वध कार्यक्रम की शुरुआत करवाई थी, लेकिन यह एक ही बार हुआ। बस्तर के ग्रामीण अंचलों में रावण वध नहीं किया जाता है।
पर्व में कब क्या
पाटजात्रा पूजा विधान
डेरीगड़ाई रस्म
काछनगादी पूजा
कलश स्थापना व जोगी बिठाई
नवरात्रि पूजा व रथ परिक्रमा
निशा जात्रा पूजा
कुंवारी पूजा, जोगी उठाई और रात में मावली परघाव
भीतर रैनी व रथ परिक्रमा
कुम्हड़ाकोट में नया खानी व शाम को रथ वापसी
काछन जात्रा पूजा और मुरिया दरबार
कुटुंब जात्रा व देवी-देवताओं की विदाई
दंतेवाड़ा की माईजी की डोली व छत्र की विदाई.
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